गले की खराश दूर करने के पांच आसान घरेलू उपाय, किचन में ही मिल जाएंगी ज्यादातर चीजें

कोरोना महामारी काल में मौसमी बीमारियों ने भी लोगों की चिंता को और ज्यादा बढ़ा दिया है। सर्दी, खांसी, बुखार जैसे लक्षणों में मन घबराने लगता है। मौसम में बदलाव का यह समय हमारी सेहत पर बुरा असर डाल रहा है। बदलते मौसम में गले में खराश की भी परेशानी होने लगती है, जिससे बेहद तकलीफ होती है। अगर आप गले की खराश से परेशान हैं तो आप घरेलू उपायों के जरिए भी आराम पा सकते हैं। घरेलू नुस्खों के जरिए आपके गले की खराश दूर हो जाएगी। इन कारगर चीजों में बहुत सारी चीजें तो आपकी रसोई में ही मिल जाएंगी। आइए जानते हैं इनके बारे में:

  1. गले की खराश में हर्बल टी यानी आयुर्वेदिक चाय बहुत ही कारगर उपाय है। तुलसी, लौंग, काली मिर्च और अदरक वाली चाय का सेवन करने से खराश और गले से जुड़ी अन्य समस्या से राहत मिलती है। गर्म तासीर वाली इन चीजों में एंटी बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं।
  2. गले में खराश होने पर काली मिर्च का सेवन भी फायदेमंद साबित होता है। आप काली मिर्च को बताशे के अंदर रखकर चबा लें। इसके अलावा आप काली मिर्च और मिश्री को भी चबाकर खा सकते हैं। ऐसा करने से आपके गले में खराश कम हो जाएगी।
  3. गले में खराश हो तो आप लहसुन की कली भी चबा सकते हैं। ऐसा करने से आराम मिलता है। दरअसल, लहसुन में मौजूद एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण गले की खराश दूर करते हैं। लहसुन की कली को मुंह में रखकर केवल चूसने से भी राहत मिलती है।
  4. गले की खराश में गुनगुने पानी से गरारे करने की सलाह दी जाती है। गुनगुने पानी में आप नमक भी मिला सकते हैं। नमक मिले गुनगुने पानी से गरारे करने से गले की सिकाई हो जाती है और खराश में राहत मिलती है। गर्म पानी का भाप लेना भी फायदेमंद होता है।
  5. दूध और हल्दी को मिलाकर पीने के फायदों के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा। सर्दी-जुकाम में आराम देने के साथ ही यह हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार है। तभी तो इसे गोल्डन मिल्क भी कहा जाता है। दूध में हल्दी डालकर पीने से गले की खराश में भी आराम मिलता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.